फेसबुक की जीमेल किलर -- ईमेल सेवा




पिछले कुछ समय से फेसबुक एक गुप्त परियोजना Project Titan पर काम कर रहा था. फाइनेंशियल टाइम्स के एक विवरण के अनुसार फेसबुक की यह परियोजना एक परिपूर्ण वेब मेल क्लाइंट की है यानि की एक नयी ईमेल सेवा.

 

इस परियोजना मुख्य उद्देश्य जीमेल और अन्य उपयोगकर्ताओं को अपनी तरफ खीचना है - क्यों की जीमेल ने हाल ही में फेसबुक के साथ अपनी जीमेल सेवा की साझेदारी पर रोक लगा दी थी.इसी को लेकर गूगल और फेसबुक पिछले कुछ महीनों से आमने सामने हैं। फेसबुक में कॉन्टैक्ट्स इम्पोर्ट करने के खिलाफ जी-मेल कदम उठा चुकी हैं और उसके यूजर अग्रीमेंट में इसके खिलाफ चेतावनी जोड़ी जा चुकी है।

हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि फेसबुक ने मेल सर्विस पेश की तो वह किस तरह की होगी, लेकिन संभावना है कि वह फेसबुक के मेन पेज पर ही इंटीग्रेट होगी। अगर ऐसा हुआ और फेसबुक ने इसमें फुल ई-मेल के सभी फीचर दिए तो वाकई जी-मेल के लिए मुकाबला कड़ा हो सकता है। फेसबुक के दुनिया भर में 50 करोड़ से ज्यादा यूजर हैं जबकि जी-मेल के करीब 19 करोड़ यूजर हैं। फेसबुक पर लोग चैट से लेकर फोटो, विचार और तमाम चीजें अपने दोस्तों के साथ शेयर करते हैं।

एक अध्ययन के अनुसार काफी उपयोगकर्ता अपने सोश्यल अद्यतन ईमेल द्वारा ही प्राप्त करतें हैं तो इस तरह से इस ईमेल सुविधा के लिये फेसबुक के पास एक बड़ा उपयोगकर्ता समूह है 

ख़बरों के अनुसार आपका ईमेल पता कुछ इस प्रकार से हो सकता हैusername@facebook.com’  या इसी तरह का जिसके द्वारा आप अपनी ईमेल भेज और प्राप्त कर सकतें हैं. फेसबुक अपनी इस परियोजना पर करीब $450m कि लागत से एक डेटा सेन्टर नोर्थ केरोलिना में बना रहा है इस डेटा सेन्टर को बनाने के पीछे उपयोगकर्ताओं को ज्याद तेज वेब-पेज डाउनलोड की सुविधा देना है

फेसबुक में अभी मेसेजिंग सविर्स तो है, जिसमें इनबॉक्स और आउटबॉक्स भी होते हैं। लेकिन यह ई-मेल को खत्म करने की पोजिशन में अभी तक नहीं पहुंच पाया है। इसमें आप फेसबुक यूजर को ही मेसेज भेज पाते हैं, साथ ही इसमें मेल मैनेज करने के भी ज्यादा फीचर नहीं हैं। लेकिन फेसबुक इसे और सुधारों के साथ पूरी ई-मेल के तौर पर पेश करता है तो जंग काफी कड़ी हो सकती है।

सैन फ्रैंसिस्को में फेसबुक ने 15 नवंबर को सुबह 10 बजे वेब 2.0 नाम से प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है जिसका इनविटेशन कार्ड डाक के लिफाफे के लुक में भेजा गया है, उसी के बाद से टेक दुनिया में माना जा रहा है कि प्रोजेक्ट टाइटन अब ई-मेल बनकर आएगा। कई लोग प्रोजेक्ट टाइटन को जी-मेल किलर के तौर पर भी मान रहे हैं।

यह ईमेल सेवा संभवतया आगामी सप्ताह में उपयोग के लिये जारी होने की पूरी सम्भावना है  

ज्यादा जानकारी यहाँ है

1 टिप्पणी:

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद...

Blogger द्वारा संचालित.