लिब्रे ऑफिस एक नया मुफ्त ऑपन ऑफिस सुईट







नए लोंचेज की श्रृंखला में एक और उत्पाद जो की ऑपन-ऑफिस की जगह ले लेगा, वजह है की कुछ समय पहले ऑरेकल कॉर्प ने सन माइक्रोसिस्टम का अधिग्रहण किया था।  सन माइक्रोसिस्टम अपने उत्पादों जैसे की JAVA प्रोग्रामिंग लेंग्वेज, Open-Office प्रोडक्टिविटी सुइट, Open Solaris ऑपरेटिंग सिस्टम इत्यादि की वजह ओपन सोर्स की दुनीया में एक बड़ा खिलाड़ी था। ऑरेकल ने पहले से ही ऑपन सोलेरिस को अपने एंटरप्राइज उत्पाद ओरेकल सोलेरिस के लिए दबा दिया था, और अब उनकी योजना ओपन-ऑफिस.ऑर्ग को बंद करने की है। 

इन सभी कारणों के साथ ऑपन-ऑफिस.ऑर्ग द्विशाखी हो कर लिब्रे-ऑफिस.ऑर्ग के नाम से आ रहा है. इस नए प्रोजेक्ट को कई बड़े ब्रांडों का समर्थन हासिल है जैसे की गूगल, नोवेल, रेड-हेट और उबुन्टू, साथ ही उबुन्टू ने तो पहले से ही ऐलान कर दिया है की उनके आने वाले संस्करण लेब्री-ऑफिस के साथ ही आयेंगें. देखें

कुछ सूत्रों के अनुसार 'लिब्रे ऑफिस डाकुमेंट फाउंडेशन' ने ओरेकल से ऑपन-ऑफिस.ऑर्ग नामक ट्रेड-मार्क उन्हें देने की बात करी है, जिससे की वे समान सॉफ्टवेयर को समान नाम से ही लगातार विकसित करतें रह सकें। 

लिब्रे ऑफिस को यहाँ से डाउनलोड कर सकतें हैं. यह ऑफिस सुईट विंडो 32/64 बिट, लिनक्स, और मेक के लिए समान रूप से डाऊनलोड के लिए उपलब्ध है

ज्यादा जानकारी यहाँ है 

 

 

 

1 टिप्पणी:

  1. ओपन ऑफ़िस को तो हर हाल में जिंदा और ओपन रहना ही होगा. चलिए, लैब्री ऑफ़िस के नाम से ही सही. पर माईएसक्यूएल और जावा का क्या होगा ?

    जवाब देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद...

Blogger द्वारा संचालित.